Sunday, March 10, 2013

व्यवसायियों और बैंककर्मियों के लिए मकान नम्बर 4 लकी

house 4 lucky for bankers and businessmenअंक ज्योतिष में अंक चार को सूर्य के छिपने का अंक माना गया है इसलिए अंक चार को राहु से प्रभावित माना गया है। राहु से प्रभावित होने का तात्पर्य यह बिल्कुल भी नहीं है कि ऐसे घर में रहने वाले लोगों को अक्सर समस्याओं और तकलीफों का सामना करना पड़ता है। अंक ज्योतिष के अनुसार जिस घर का मूलांक चार होता है वह घर व्यवसायियों एवं बैंक कर्मियों के लिए बहुत ही लकी होता है।

अंक ज्योतिष के नियमानुसार नंबर चार वाला घर परिवार को आधार देने वाला होता है अर्थात परिवार के सदस्यों के एक दूसरों से जोड़कर रखता है। इसका कारण यह होता है कि इस नंबर के घर में रहने वाले लोग धैर्यवान और सहनशील होते हैं। छात्रों के लिए इस नंबर का घर अनुकूल होता है क्योंकि इस अंक के घर में रहने वाले लोग दिनचर्या एवं कार्य के प्रति सजग होते हैं।

आज कल बहुत से लोग किराये के मकान में रहते हैं। अंक ज्योतिष के अनुसार जिन लोगों को जीवन में निरंतर प्रगति की ओर बढ़ने की चाहत हो उन्हें इस अंक के घर को किराये पर लेना चाहिए। इस अंक का घर भवन निर्माता, लेखाकार, बागवानी में रूचि रखने वालों के लिए भी शुभ रहता है। जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख को हुआ है उनके लिए भी नंबर 4 वाला घर अनुकूल रहता है।

घर का मूलांक निकालने का आसान सा फार्मुला यह है कि घर का जो भी नंबर हो उसे जोड़ लें। जोड़ने पर पर अंक चार प्राप्त होता है तो आपके मकान का नंबर चार होगा। अगर अंग्रेजी का लेटर भी मकान नंबर के साथ है तो उसे भी जोड़ें जैसे आपके घर का नंबर A-12 है तो A को 1 गिनेंगे। 12 में 1 जोड़नें पर अंक तेरह प्राप्त होगा। अंक ज्योतिष में 1 से लेकर 9 अंक तक को आधार मानकर फल ज्ञात किया जाता है। इसलिए 13 को भी जोड़ेंगे इस तरह A-12 नंबर वाला घर अंक ज्योतिष के अनुसार नंबर चार वाला घर कहलाएगा।

No comments: