Saturday, May 7, 2011

अगर शनि नाराज है आपसे....


अगर शनि नाराज है आपसे....


हर दिन हमसे कई लोग मिलते हैं, कुछ लोगों से अच्छे से बात होती है तो कुछ से वाद-विवाद भी हो जाता है। यह एक सामान्य सी बात है लेकिन यदि कोई काला व्यक्ति (जिस व्यक्ति का रंग काला हो) आपको बार-बार परेशान करता है, उसकी वजह से अक्सर कोई न कोई समस्या झेलनी पड़ती है तो समझ लें कि शनिदेव आपसे नाराज हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नौ ग्रह बताए गए हैं जो कि हमारी कुंडली में अलग-अलग स्थितियों के अनुसार जीवन प्रभावित करते हैं। इन्हीं ग्रहों में से एक है शनि। शनि को न्याय का देवता माना जाता है कि जो कि हमें हमारे कर्मों के अनुसार शुभ-अशुभ फल प्रदान करता है। बुरे कर्मों का बुर फल यानि परेशानियां, असफलता, बीमारी आदि झेलना पड़ता है। वहीं अच्छे कर्मों का अच्छा फल प्राप्त होता

है। यदि किसी व्यक्ति से जाने-अनजाने कोई बुरा कर्म हो गया है, किसी निर्दोष गरीब व्यक्ति को आपकी वजह से कोई परेशानी उठानी पड़ी है या कोई नुकसान हुआ है, उसने कोई अधार्मिक कृत्य कर दिया है या माता-पिता को कष्ट दिए है तो शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या में शनिदेव का प्रकोप झेलना पड़ेगा। यदि किसी को कोई काला व्यक्ति परेशान कर रहा है या उसकी वजह से किसी प्रकार का नुकसान हो रहा है तो इसका मतलब यही है कि शनि देव का प्रकोप झेलना पड़ रहा है। शनि को श्याम वर्ण माना जाता है अर्थात् शनि देव स्वयं काले रंग के हैं और वे काले रंग के लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसी वजह से वे साढ़ेसाती या ढैय्या में इसी तरह से शुभ-अशुभ फल प्रदान करते हैं।

कैसे दूर करें शनि के कुप्रभाव

- प्रति शनिवार तेल में अपना चेहरा देखकर किसी गरीब को तेल दान करें।

- हर शनिवार को काली वस्तुओं का दान करें। जैसे काले तिल, काले वस्त्र, काला कंबल, काला कपड़ा, काली छतरी का दान करें।

- प्रतिदिन हनुमान चालिसा का पाठ करें।

- हनुमानजी को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करें।

- शनिदेव को तेल चढ़ाएं।

No comments: