Wednesday, May 25, 2011

मछलियां दूर कर देती हैं जीवन की हर परेशानी

मछलियां दूर कर देती हैं जीवन की हर परेशानी


जीवन के दो पहलु बताए गए हैं सुख और दुख। हर व्यक्ति को इन दोनों पहलुओं से रुबरु होना पड़ता है। किसी के जीवन में दुख अधिक होते हैं तो किसी के जीवन में सुख। शास्त्रों के अनुसार कर्मों के अनुसार ही हमें सुख या दुख प्राप्त होते हैं।

ऐसा माना जाता है कि पिछले जन्मों में किए गए कर्मों के आधार पर ही व्यक्ति को नया जन्म मिलता है। यदि किसी व्यक्ति को जीवन में काफी अधिक कष्ट भोगने पड़ रहे हैं तो उसे पुण्य कर्म करने चाहिए। जिससे कि पुराने पापों का नाश होता है और पुण्य की बढ़ोतरी होती है। ऐसा करने पर दुख के प्रभाव में कमी आती है तो सुख प्राप्त होने लगते हैं।

शास्त्रों के अनुसार सभी के कष्टों को दूर करने का एक सटीक उपाय बताया गया है मछलियों को आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर खिलाना। यदि आपकी कुंडली में कोई दोष या ग्रह बाधा हो तो इस उपाय काफी कारगर सिद्ध होता है। मछलियों को खाना खिलाने बहुत शुभ कर्म माना जाता है। इससे अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। भगवान विष्णु ने मत्स्य अवतार लिया था इससे मछलियों का महत्व काफी अधिक बढ़ जाता है। इसके अलावा सभी देवी-देवताओं और ग्रहों की कृपा प्राप्ति के लिए भी यह श्रेष्ठ उपाय है। प्रतिदिन मछलियों को आटे की छोटी-छोटी गोलियां खिलाने पर मन को असीम शांति की प्राप्ति होती है। हमेशा खुश और शांत रहने के लिए भी यह उपाय करना चाहिए।

No comments: